Monday 26 March 2012

राजेश उत्साही


मरने से पहले

मैं
बिखर जाने से पहले
जीना चाहता हूँ
फूल भर जिन्दगी
महकाना चाहता हूँ
सुवास अपनी

मैं
हवाओं में विलीन होने से पहले
हंसना चाहता हूँ
उन्मुक्त हँसी भर कर
फेफड़े में
शुद्ध प्राणवायु

मैं
नष्ट होने से पहले
चूमना चाहता हूँ
एक जोडी पवित्र होंठ
तृप्त होने तक

मैं
शरीर छोड़ने से पहले
स्वीकारना चाहता हूँ
अपराध अपने
ताकि
रहे आत्मा बोझविहीन

मैं
चेतना शून्य होने से पहले
सोना चाहता हूँ
रात भर
इत्मीनान से
ताकि न रहे उनींदापन
सच तो
यह है कि
मैं
मरना नहीं चाहता हूँ
मरने से पहले.
####

स्त्री

स्त्री
तुम जा रही हो
लकड़ी चुनने या कि रोपने जंगल

स्त्री
तुम जा रही हो बोने सुख
या कि रखने बुनियाद

स्त्री
तुम पछीट रही हो आसमान
या कि गूँथ रही हो धरती

स्त्री
तुम काँधे पर ढ़ो रही हो दुनिया
या कि तौल रही हो
आदमी की नीयत

स्त्री
तुम तराश रही हो मूर्ति
या कि गर्भ में मानव

स्त्री
तुम विचर रही हो अन्तरिक्ष में
या कि समुद्र तले

स्त्री
तुम रही हो चार कदम आगे
या कि हो हमकदम

स्त्री
तुम बहा रही हो नयन से स्नेह
या कि आँचल से अमृत

स्त्री
तुम इस दुनिया में
या कि ब्रह्मांड में जहां भी
जिस रूप में हो
मैं तुमसे प्रेम करता हूँ.

####

प्रेम के कुछ क्षण

जैसे
एक गिलहरी
अपने भोजन के बहाने
छुपाकर भूल जाती है तमाम बीज मिट्टी में
ताकि कड़े दिनों में आएं काम

मैं भूल
जाना चाहता हूँ बोकर
प्रेम के कुछ क्षण
यहाँ-वहां

ताकि
उदास होने लगूँ
जब इस नश्वर दुनिया से
तब
जी सकूं
उनके लिए .
####




१३नवम्बर,१९५८,मिसरोद,भोपाल.म.प्र.में जन्म.
शैक्षिक संस्था एकलव्य.भोपाल में १९८२से २००८ तक कार्यरत .चकमक,गुल्लक,पलाश,
प्रारंभ का संपादन.नालंदा,लखनऊ संस्था हेतु बच्चों के लिए ३० चित्रकथाओं का विकास
एवं सम्पादन.आजकल अजीमप्रेमजी विश्वविधालय,बंगलोर के स्रोत्र केंद्र में टीचर्स आफ
इंडिया पोर्टल में हिंदी संपादक.

email-utsahi@gmail.com
mobile: 09731788446


5 comments:

सुभाष नीरव said...

भाई अशोक, तुमने जो राजेश उत्साही जी की कविताएं अपने ब्लॉग पर लगाई हैं, नि:संदेह बहुत ही अच्छी कविताएं हैं। जब मैं उनकी कविता पुस्तक "वह जो शेष है" पढ़ रहा था तो मैंने भी ये कविताएं टिक की थीं यानी मुझे बेहद पसंद आई थीं…संग्रह में और भी कई ऐसी कविताएं हैं जो पठनीय हैं और मन को अच्छी लगती हैं।

राजेश उत्‍साही said...

शुक्रिया अशोक जी। आपका चयन एकदम सटीक है।

ANULATA RAJ NAIR said...

राजेश जी की लाजवाब रचनाएँ पढवाने का शुक्रिया सर.

सादर.
अनु

सुधाकल्प said...

उत्साही जी की कवितायेँ यहाँ देखकर बहुत ही खुशी हुई |उनकी पुस्तक -वह जो शेष है मैंने भी पढ़ी है |अधिकांश कवितायेँ सहज सरल बहती नदिया की तरह हैं जो सहज ही सुधी पाठकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं |

Anonymous said...

very nice